अक्षय तृतीया आज..कैसे करें माँ लक्ष्मी को खुश और मन्त्र!

0
50
अक्षय तृत्य माँ लक्ष्मी

लोकजन टुडे डेस्क/ आज 26 अप्रैल के दिन देशभर में अक्षय तृतीया मनाई जा रही है. हिंदू पंचाग के अनुसार, अक्षय तृतीया का त्योहार हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन को अखा तीज के नाम से भी जानते हैं. अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और शुभ मुहूर्त में सोना भी खरीदा जाता है लेकिन बड़ा सवाल लॉक डाउन के दौरान सुनारों की दुकान बंद रहेगी ऐसे में एक आम आदमी कैसे करेगा खरीदारी लेकिन कुछ सुनार ऑनलाइन बिक्री करने के दे रहे हैं ऑफर..

इस बार ऑनलाइन का विकल्प
अगर आप इस अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको इसे ऑनलाइन खरीदना होगा। इसकी वजह यह है कि कोरोना के चलते लॉकडाउन में देशभर के सर्राफा बाजार बंद हैं। ऑनलाइन सोना खरीदने के कई विकल्प हैं। इनमें गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF), सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) और फिजिकल गोल्ड शामिल हैं। आपको इन विकल्पों में किसी एक चुनाव बुद्धिमानी से करना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक की अलग-अलग विशेषताएं हैं। सोने की कीमतें पिछले कुछ महीनों में बढ़ी हैं। 23 अप्रैल को एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोना लगभग 47,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था।

पौराणिक मान्यता

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन ही त्रेता युग का प्रारंभ हुआ था. इसके अलावा ऐसी मान्यता है कि आज के दिन भगवान विष्णु के भी 3 अवतार हुए थे. 

लक्ष्मी को प्रसन्न करने के विशेष मंत्र :

अक्षय तृत्य माँ लक्ष्मी
– ॐ आद्य लक्ष्म्यै नम:
– ॐ विद्या लक्ष्म्यै नम:
– ॐ सौभाग्य लक्ष्म्यै नम:
– ॐ अमृत लक्ष्म्यै नम:
– ॐ पहिनी पक्षनेत्री पक्षमना लक्ष्मी दाहिनी वाच्छा भूत-प्रेत सर्वशत्रु हारिणी दर्जन मोहिनी रिद्धि सिद्धि कुरु-कुरु-स्वाहा।

अक्षय तृतीया की पूजा का मुहूर्त-

अक्षय तृतीया पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 1 मिनट से प्रारंभ होकर दोपहर 12 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. इस तरह से पूजा की अवधि 6 घंटे 16 मिनट की है.

तृतीया तिथि प्रारंभ- तृतीया तिथि 25 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 51 मिनट से शुरू हुई. जोकि 26 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 22 मिनट तक रहेगी

 

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here