नोवाक जोकोविक बने दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर, राफेल नडाल को छोड़ा पीछे..

0
25

LokJan Today: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 का पुरुष सिंगल्स खिताब जीतने के साथ ही सर्बिया के नोवाक जोकोविक नवीनतम एटीपी रैंकिंग में राफेल नडाल को पछाड़कर एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए। स्पेन के दिग्गज टेनिस प्लेयर राफेल नडाल ने पिछले साल चार नवंबर को जोकोविक को हराकर पहला स्थान हासिल किया था। वह रोजर फेडरर के शीर्ष पर रिकॉर्ड 310 सप्ताह के रिकॉर्ड से ज्यादा पीछे नहीं है। अगर वह पांच अक्टूबर तक रैंकिग में शीर्ष पर रहते हैं तो फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।




फेडरर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जिनके नाम 7130 अंक हैं। इस साल अपने सभी 13 मुकाबले जीतने वाले जोकोविक के नाम 9720 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में थिएम से हारने वाले नडाल के 9395 रेटिंग अंक हैं। रैंकिंग में थिएम को भी फायदा हुआ है जो एक स्थान के सुधार के साथ 7045 रेटिंग अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गए जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करने वाले रूस के डेनिल मेदवेदेव चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए। इस मुकाबले में मेदवेदेव को हराने वाले स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका को दो स्थान का फायदा हुआ और वह 13वें पायदान पर पहुंच गए।

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियन ओपन की विजेता अमेरिका की सोफिया केनिन को सात स्थान का फायदा हुआ और वह सातवें पायदान पर पहुंच गईं। इसके साथ ही वह सेरेना विलियम्स को पछाड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं। सेरेना नौवें पायदान पर बनी हुई हैं। पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची केनिन ने दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन गार्बाइन मुगुरुजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया था।

 

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here