पुलिस की तैनाती के बावजूद भीड़ ने युवक का घर फूंका, बंद रहा बाजार, धारा 144 लागू

0
11


लोकजन टुडे, पिथौरागढ़ः अश्लील क्लीपिंग बनाकर एक महिला के वैवाहिक जीवन में खलल डालने के आरोपी युवक का घर भीड़ ने पुलिस की तैनाती के बावजूद जला दिया। घटना के समय घर में सो रहे परिवार के दो सदस्यों ने भागकर जान बचाई। पुलिस ने एहतियात के तौर पर धारचूला में धारा 144 लागू कर दी।

बृहस्पतिवार को धारचूला बाजार पूरी तरह से बंद रहा और महिलाओं सहित विभिन्न संगठनों ने आरोपी युवक को कड़ी सजा देने की मांग करते हुए जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी और एसपी ने थाना में आयोजित बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। आरोपी युवक को पुलिस ने हिरासत में लेकर देहरादून भेज दिया है।
बुधवार की शाम आरोपी की दुकान में तोड़फोड़ और सामान को आग के हवाले करने के बाद भी भीड़ का आक्रोश कम नहीं हुआ। पुलिस की तैनाती के बाद भी रात 12 बजे भीड़ ने आरोपी युवक के घर में आग लगा दी। घर में मौजूद दो सदस्यों ने वहां से भागकर जान बचाई। जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती आग से कमरों और किचन का पूरा सामान जल गया था। इसके बाद पूरी रात चप्पे—चप्पे पर पुलिस तैनात रही।

एक बार फिर लोग सड़कों पर उतर आए
बृहस्पतिवार सुबह एक बार फिर लोग सड़कों पर उतर आए। महिलाओं और युवाओं सहित विभिन्न संगठनों ने जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी भी धारचूला पहुंच गए। थाने में जिलाधिकारी डाण्विजय कुमार जोगदंडे और पुलिस अधीक्षक रामचंद्र राजगुरु की मौजूदगी में जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों की बैठक हुई। इसमें लोगों से शांति व्यवस्था की अपील की गई। लोगों ने आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग उठाई। बैठक के बाद विभिन्न संगठनों के लोगों ने नगर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया।
अखिल भारतीय युवा संगठन के वीरेंद्र नबियाल, कल्याण संस्था के अध्यक्ष कृष्णा गर्ब्याल, व्यापार मंडल अध्यक्ष भूपेंद्र थापा सहित तमाम लोगों ने जिलाधिकारी से जौलजीबी को इनरलाइन करने की मांग की। कहा कि नोटिफाइड एरिया छियालेख से हटाने के बाद से बाहरी लोगों की आवाजाही बढ़ी है। इससे सीमांत में तमाम तरह की आपराधिक घटनाएं हो रही हैं। इधर, बृहस्पतिवार को आयोजित बैठक में दूसरे समुदाय के लोगों के नहीं आने पर भी लोगों ने नाराजगी जताई।

ये लोग रहे बैठक में मौजूद
बैठक में उपजिलाधिकारी वरुण अग्रवाल, उपजिलाधिकारी डीडीहाट केएन गोस्वामी, सीओ विमल कुमार आचार्य, थानाध्यक्ष वीरेंद्र शाह, बीजेपी के पूर्व चेयरमैन अशोक नबियाल, पूर्व जिलाध्यक्ष धन सिंह धामी, महेंद्र बुदियाल, ब्लॉक प्रमुख राधा बिष्ट, लीला बंग्याल, लक्ष्मी परमार, हरीश धामी, ओपी कापड़ी, दर्जा राज्यमंत्री कैलाश रावत, पूर्व ब्लॉक प्रमुख नेत्र सिंह कुंवर, महेंद्र धामी, प्रकाश गुंज्याल, लक्ष्मण कौशल, श्याम खर्कवाल, भीम सिंह रावत, अनिल कोहली, नंदा बिष्ट, सभासद प्रेमावती, प्रेमा गर्ब्याल, लीला कुंवर, अनवाल समुदाय अध्यक्ष गुमान सिंह बिष्ट आदि उपस्थित थे।
पुलिस ने विभिन्न रूटों पर यातायात रोका  धारचूला।

पुलिस प्रशासन ने धारचूला के हालात को देखते हुए विभिन्न रूटों पर यातायात बंद कर दिया। बृहस्पतिवार की सुबह गलाती पुलिस चौकी के पास बैरियर लगाकर गाड़ियों का आवागमन बंद किया। केवल अति महत्वपूर्ण सेवा की गाड़ियों को ही नगर में आने दिया गया। घटखोला पुल के पास भी तवाघाट सड़क पर सोबला, चौदास घाटी और पांगला से आने वाली सैकड़ों गाड़ियों का आवागमन बंद कर दिया। इससे लोगों को तहसील मुख्यालय पहुंचने के लिए दो किलोमीटर पैदल चलना पड़ा।

चाय—पानी के लिए भी तरसे लोग
बृहस्पतिवार को सीमांत के व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। बाजार बंद होने से लोग चाय पानी के लिए भी तरस गए। नेपाल से खरीदारी के लिए पहुंचे लोगों को भी खाली हाथ लौटना पड़ा। विभिन्न रूटों के लिए आवाजाही करने वाले यात्रियों को भी काफी परेशानी हुई
क्या है मामला

देहरादून में एक विवाहिता ने धारचूला निवासी युवक के खिलाफ केस दर्ज कराया था। आरोप था युवक ने उसके अश्लील फोटो लिए थे, जिसके बल पर वह उसे डराकर बार बार संबंध बनाता रहा। एक साल पूर्व उसकी शादी विदेश में नौकरी करने वाले युवक से हुई। इससे नाराज युवक ने कुछ दिन पूर्व उसके पति को अश्लील फोटो भेज दिए। इस पर पति ने उसे घर से बाहर कर दिया। विवाहिता की शिकायत पर देहरादून में आरोपी युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

क्या कहते हैं अधिकारी
देहरादून के कैंट थाने में जिस युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुई थी उसे हिरासत में ले लिया गया है। आरोपी को देहरादून पुलिस को सौंपा जाएगा। आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा मिले, पुलिस इसके प्रयास करेगी। धारचूला में कानून व्यवस्था पूरी तरह से नियंत्रण में है। — रामचंद्र राजगुरु, एसपी पिथौरागढ़

धारचूला में जो घटना हुई है, उसे देखते हुए यहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। सभी अधिकारी यहां नजर बनाए हुए हैं। सभी वर्ग और समाज के लोगों से सामाजिक सौहार्द्र कायम रखने को कहा गया है। — डाण्विजय कुमार जोगदंडे, डीएम पिथौरागढ़

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here