प्रदेश में रोजगार देगा मुख्यमंत्री हुनर योजना

0
29

कुलदीप रावत

 उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार प्रयास कर रही राज्य में अल्पसंख्यकों को शिक्षा के साथ रोजगार भी दिया जा सके इसके लिए मुख्यमंत्री हुनर योजना को प्रदेश भर में चलाया जा रहा है खास तौर पर मदरसों और अल्पसंख्यक स्कूलों को इससे जोड़ा जा रहा है। इसी कड़ी में देहरादून के भारूवाला ग्राम में एक मदरसे में मुख्यमंत्री हुनर  योजना के तहत महिलाओं और मुस्लिम लड़कियों को हुनरमंद बनाने के लिए ताकि वह अपने पैरो पर खड़ी होकर रोजगार हासिल कर सके इसके लिए एक प्रशिक्षण कार्यकर्म की शुरुआत की गई है जिसमें मुस्लिम लड़कियों को सिलाई और इलेक्ट्रिशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 मुख्यमंत्री हुनर योजना के तहत प्रदेश भर छात्र छात्राओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जा रहा है। अल्प संख्यक विभाग के निदेशक सुरेश जोशी ने बताया कि देहरादून में इस योजना के तहत  2 मदरसों में यह योजना शुरू की गई है लेकिन आने वाले समय में प्रदेश भर के सभी मदरसों में करीब 3 हजार लोगों को मुख्यमंत्री हुनर योजना से जोड़ने का लक्ष्य है ताकि उनको प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया का सके जिससे वह अपना और अपने परिवार के लिए रोजगार पैदा कर सके।
 उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सरकार अल्पसंख्यकों सहित सभी वर्गो को रोजगार देने के लिए प्रयासरत है ऐसे में मदरसों में मुख्यमंत्री हुनर योजना कितनी कारगर साबित होती है ये देखने वाली बात होगी।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here