राजाजी नेशनल और कॉर्बेट पार्क रेड अलर्ट पर!

0
84
कॉर्बेट पार्क और राजाजी नेशनल पार्क हाई अलर्ट पर
कॉर्बेट पार्क और राजाजी नेशनल पार्क हाई अलर्ट पर

अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अब भारत सहित पूरी दुनिया की टेंशन बढ़ गई है। देश के सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सेंट्रल जू अथॉरिटी ने कहा है कि देशभर के सभी चिड़ियाघरों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है। सीसीटीवी के जरिए सभी जानवरों की 24 घंटे निगरानी का आदेश दिया गया है। इसी कड़ी में राजाजी टाइगर रिजर्व ने  भी रेड अलर्ट जारी किया ।

‘USDA ने लोगों को दी सलाह, संक्रमित लोग रखें जानवरों से दूरी’
कोरोना वायरस अभी नया है और इसको लेकर बहुत कुछ साफ नहीं है। ऐसे में अमेरिका में जानवरों की देखभाल करने वाली संस्था USDA ने लोगों को सलाह दी है कि यदि कोई कोरोना संक्रमित है तो उसे जानवरों से दूरी रखनी चाहिए, पालतू जानवरों से भी दूरी बनाएं, जब तक इस वायरस को लेकर और चीजें स्पष्ट ना हो जाएं।

फ़ाइल फोटो

पार्क प्रशासन ने आबादी क्षेत्र से लगी 30 किलोमीटर की सीमा को अति संवेदनशील घोषित किया है। सीमा पर सतर्कता बढ़ाते हुए फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है।हरिद्वार और देहरादून में आबादी क्षेत्र से लगी करीब 30 किलोमीटर की सीमा को चिह्नित कर अति संवेदनशील घोषित किया गया है यहां से होने वाले लोगों की अवैध आवाजाही को पूर्ण रूप से रोका जा सके। इसके साथ ही पार्क की संपूर्ण सीमा को पूर्ण रूप से सील करते हुए कर्मचारियों द्वारा फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

पार्क के अधिकारी भी नियमित रूप से पार्क की सीमा पर गश्त कर रहे हैं। ताकि आबादी क्षेत्र से लगे किसी भी गांव का कोई भी व्यक्ति, वन गुुर्जर, तस्कर, लकड़ी बीनने वाली महिलाएं आदि कोई भी पार्क में न घुस सके।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here