रजनी रावत और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा एक अनोखी पहल…

0
210

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: पाबौ ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख रजनी रावत और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा एक अनोखी पहल की जा रही है। इस पहल के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से संबंधित समूह आपने ग्रामीण इलाकों में निर्धन लोगों की सहायता करने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब समूह की महिलाओं द्वारा हर महा ऐसे लोगों के लिए राशन के साथ-साथ अन्य जरूरी सामान इकट्ठा किया जाएगा। जिस सामान की अति आवश्यकता गांव के ही किसी निर्धन परिवार को हो।

सभी समूह हर माह ऐसे निर्धन परिवारों के लिए अन्न-धन से लेकर सभी जरूरी सामान उपलब्ध कराएंगे। ये सभी समान खुद के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे। जिससे गांव के निर्धन परिवार की सहायता की जा सके। ब्लॉक प्रमुख रजनी रावत का कहना है कि समूह की हर माह एक बैठक रखी जाएगी जिसमें वे अपनी समस्याओं के साथ-साथ इसमें नई योजनों में भी अपनी बात रख सकेगी। समूह से जुड़ी महिलाएं ऐसे सामानों को इकट्ठा करेगी। जिसकी आवश्यकता गांव के ही किसी निर्धन परिवार को हो। जिससे उस परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत की जा सके।

वही समूह की महिलाओं का कहना है कि यह बहुत ही अच्छी योजना ब्लाक प्रमुख द्वारा बनाई गई है, जिससे गांव के किसी भी गरीब परिवार की निस्वार्थ ही आसानी से मदद की जा सकेगी। समूह की महिलाएं भी इस योजना से उत्साहित हैं उनका कहना है कि निश्चित ही सभी लोगों को इस तरह का संकल्प लेना चाहिए। जिससे उनके आसपास के गरीब लोगों की मदद की जा सके।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here