भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में मॉक ड्रिल का आयोजन…

0
29

रिपोर्ट: सुशील कुमार झा

लंढौरा: भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन के एल पी जी बॉटलिंग प्लांट में टैंक लोरी अनलोडिंग शेड में अचानक आग लगने की खबर से हड़कम्प मच गया। खतरे का शायरन बजते ही अधिकारी व कर्मचारी आनन फानन में घटना स्थल की ओर दौड़े। लेकिन बाद में पता चला कि यह आग पर काबू पाने के लिए अभ्यास था।

थिथोला स्थित भारत गैस प्लांट में अचानक टैंक लोरी अनलोडिंग शेड में आग लगने की सूचना पर खतरे का सायरन बज गया। जिससे अधिकारी व कर्मचारी घटनास्थल की ओर दौड़े। सूचना पर आई ओ सी ,पुलिस के अधिकारी भी पहुँच गए।

लेकिन बाद एल पी जी के प्रादेशिक समन्वयक मदन लाल ने बताया कि यह अचानक होने वाले हादसों को रोकने के लिए अभ्यास था ।प्लांट प्रत्येक तीन माह व छह माह में मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाता है । जिसमे पुलिस,फायर,व प्रसाशन के अधिकारियो को भी बुलाया जाता है। और उनकी मोजुदगी में अभ्यास किया जाता है । अभ्यास में रही खामियों के लिए उनसे सुझाव लिए जाते है ।जिन्हें अगली मॉक ड्रिल में सुधार किया जाता है।

इस मौके पर एस आई संजय गॉड ने कहा कि क्षेत्र के आम नागरिक को भी जागरूक करने की जरूरत है। ताकि सायरन की आवाज सुनकर वह खतरे को समझ सके।उन्होंने मॉक ड्रिल में भाग लेने वाले कर्मचारियों की तारीफ की। इस मोके पर बी पी सी के प्रादेशिक प्रबन्धक जान थामस,प्रादेशिक समन्वयक मदनलाल, चेतन शर्मा, नीरज कुमार, सुदीप शर्मा,अजय गिरी आदि मौजूद रहे।।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here