अभियान के तौर पर कांग्रेस किसान संघ हरेेला पर लगाएगा एक लाख पौध

0
24

देहरादून: किसान कांग्रेस उत्तराखंड सहित देशभर में हरेला पर्व वृहद स्तर पर पौधरोपण कर मनाएगा। इसके लिए पूरे एक माह अभियान चलाकर क़रीब एक लाख  पौध लगाने के लक्ष्य को रखा गया है। हरियाली मुहिम का आगाज 10 जुलाई से किया जाएगा, जो 10 अगस्त तक चलेगा।

अखिल भारतीय किसान संघ, उत्तराखंड के प्रमुख हरेला पर्व को बड़े पैमाने पर मनाने का निर्णय लिया है। इस पर्व को राज्य के अलावा देशभर के किसान संघ से जुड़े पदाधिकारी और सदस्यों को आगे आने की अपील की गई है। कहा गया है कि प्रदूषण के बढ़ते प्रभाव और कोरोना संकट बीच वृक्षारोपण जीवन में खुशहाली लाएगी। इसलिए पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान में प्रदेश संगठन को सक्रिय रुप से भागीदारी इस मुहिम में बढ़चढ़ कर भाग ले। संगठन की ओर से कहा गया है कि पौध लगते समय  फोटो भी लेना है।

इस फोटो को किसान कांग्रेस के सभी सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे। इस कार्य में कब से जुड़ेंगे और कितना पौध लगाएंगे इसकी सूचना भी मांगी गई है। पेड़ लगाने वाले साथी के नाम से पेड़ों की संख्या की जानकारी कांग्रेस पार्टी हाई कमान को भी  विवरण के साथ भेजा जायेगा।

किसान संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामकुमार वालिया ने बताया कि हरेला पर्व को अभियान के तौर पर लिया गया है। उत्तराखंड ही नहीं देश भर में 10 जुलाई  से 10 अगस्त तक हरेला पर्व मनाने का निर्णय लिया है। जिसके अंतर्गत किसान कांग्रेस पूरे देश में एक लाख पेड़ लगाने के लक्ष्य को तय किया है। उन्होंने बताया कि यह कार्य राष्ट्रीय स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के सभी पदाधिकारियों को करना है। जो जितने ज्यादा पेड़ लगाएगा। उसको उतना ही आभार के साथ सम्मान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को देहरादून से कांग्रेस के पीयूष गौड़, पूर्व राज्य मंत्री सुरेश नागपाल, जबकि नैनीताल से आशा,  रानीखेत से डीएन बड़ोला सहित बड़ी संख्या में इस अभियान को पूरा करने में कांग्रेस नेता कार्यकर्ता कार्य में  लंगेंगे। इसके लिए बैठकों का दौर जारी है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here