इस देश में कोरोना का नया रूप, फिर से लगा लॉकडाउन…

0
21

ब्रिटेन में कोरोना वायरस की एक नई किस्म के तेजी से फैलने से लोगों के बीच दहशत पैदा हो गई है। ब्रिटिश सरकार ने शनिवार को लंदन और देश के अन्य हिस्सों में फिर लॉकडाउन लागू कर दिया, क्योंकि इन इलाकों में यह नया वायरस तेजी से फैल रहा था।

नए टाइप का स्ट्रेन मिलने के बाद कोविड-19 की स्थिति को लेकर चिंता बढ़ गई है। ब्रिटेन में लॉकडाउन और कई दूसरे देशों में ट्रैवल बैन का सिलसिला शुरू होने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार इस नए टाइप के खतरे को लेकर अलर्ट है।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि वायरस का यह नया प्रकार सार्स-सीओवी-2 वायरस (कोरोना वायरस) के अन्य प्रकारों से 70 फीसदी अधिक खतरनाक है। ब्रिटेन में हाल के दिनों में सामने आए संक्रमण के नए मामलों के पीछे इसी वायरस का हाथ बताया जा रहा है। नए वायरस को लेकर इसलिए चिंता की जा रही है, क्योंकि यह तेजी से वायरस के अन्य संस्करणों की जगह ले रहा है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, इसका नतीजा यह होगा कि यह अधिक तेजी से फैलना शुरू हो जाएगा। एहतियात के तौर पर ब्रिटेन में नए सिरे से लॉकडाउन लागू किया गया है। ब्रिटेन और अमेरिका के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि वायरस का यह नया प्रकार दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से संक्रमित करने वाला लगता है। ब्रिटिश सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने कहा, यह नया वायरस तेजी से फैल रहा है और दिसंबर में लंदन में सामने आए 60 फीसदी मामले इस वायरस से जुड़े हुए थे।