मानसून सीजन से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियों की पूरी: डीएम धीराज गब्र्याल

0
9

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: पौड़ी में मानसून सीजन से निपटने के लिये जिला प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियों को पूर्ण बताया है। जिलाधिकारी ने कोटद्वार,दुगड्डा,सतपुली,श्रीनगर जैसे कई क्षेत्रों को संवेदनशील माना है, जहां पर पिछले कुछ वर्षो में आपदा की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में प्रशासन लगातार अपनी मूसतैदी देकर इन क्षेत्रों में काफी चैकस और सर्तक रहेगा।

वहीं मानसून सीजन में उफानती नदियां अपना रौद्र रूप न दिखाये इसको लेकर कोटद्वा,सतपुली और श्रीनगर क्षेत्र में पहले ही रिवर ट्रेनिंग के तहत खनन करवाया गया है, जिससे अत्याधिक वर्षा होने पर नदियों में ज्यादा उफान न आये और इसके इर्द गिर्द बसे लोगों को सर्तक रहने के लिये सचेत किया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि मानसून सीजन में जलभराव की स्थिति कई बार उत्पन होती है। ऐसे में नगर पालिका को भी निर्देश दिये गये हैं कि नालियों को चोक न होने दें और जलभराव की स्थिति पर पूरी नजर बनाये रखें। वहीं बरसात सीजन में लैंडस्लाइड की घटनाओं के कारण बाधित सड़के ग्रामीणों के आगे खाघान्न संकट पैदा न करे इसके लिये जल्द से जल्द इन क्षेत्रों में राशन पहुंचाने के निर्देश भी संबधित अधिकारी को दिये गये हैं। जबकि लैंडस्लाईड के कारण बाधित सडको को खोलने के लिये लोक निर्माण विभाग के कर्मियों को तैनाती दी गई हैं जो कि जेसीबी के मद्द से बोल्डर को हटाकर बाधित आवाजाही को सुचारू करेंगे।जबकि आपदा की घटनाओं को आपदा कंट्रोल रूप 24 घंटे नजर बनाये रखेगा और पल पल की जानकारी जिलाधिकारी को देगा।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here