इस वजह से कोरोनिल दवा को लेकर बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि को जारी होगा नोटिस

0
35

हरिद्वार: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा कोरोना वायरस की दवा कोरोनिल बनाए जाने के दावे पर विवाद खड़ा हो गया है। वही आयुष मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा दवा के प्रचार के विज्ञापन पर जहां पाबंदी लगा दी गई है। वहीं उत्तराखंड राज्य औषधी अनुभाग के द्वारा पतंजलि को अब कई मामलों पर नोटिस जारी किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

आयुष मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि जारी किया गया लाइसेंस कोरोनो वायरस का इलाज खोजने के लिए नहीं था। लाइसेंस केवल प्रतिरक्षा बूस्टर किट और बुखार की दवा के उत्पादन के लिए जारी किया गया था। आयुष मंत्रालय ने कहा कि उसने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार में COVID -19 के उपचार के लिए एक आयुर्वेदिक दवा विकसित करने के बारे में समाचार मीडिया रिपोर्टों का संज्ञान लिया है और कहा है कि कंपनी को जांच तक विज्ञापन बंद करने / इस मुद्दे को विधिवत रूप से प्रचारित न करने के लिए कहा गया है।

उत्तराखंड के संयुक्त निदेशक राज्य औषधीय लाइसेंसिंग प्राधिकरण डॉ वाईएस रावत ने कहा “दिव्या फार्मेसी ने कोरोना से संबंधित किसी भी प्रकार की दवा के लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया था और न ही उन्हें इस संबंध में कोई लाइसेंस दिया गया था। लाइसेंस केवल इम्युनिटी किट के लिए जारी किया गया था और बुखार की दवा के लिए। लेकिन अब जब यह आयुष विभाग के ध्यान में आ गया है, तो दिव्य फार्मेसी को एक नोटिस जारी किया जाएगा। यदि उनका जवाब संतोषजनक नहीं है, तो उनके वर्तमान लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। “मंत्रालय ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद को उन स्थानों के नाम और संरचना का विवरण प्रदान करने के लिए कहा गया है, जहां शोध अध्ययन किया गया था। इसके अलावा, प्रोटोकॉल, नमूना, संस्थागत आचार समिति की मंजूरी, सीटीआरआई पंजीकरण और अध्ययन के डेटा से परिणाम प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

आपको बता दे कि बाबा रामदेव ने मंगलवार को COVID-19 के लिए आयुर्वेदिक दवा होने का दावा करते हुए ‘Coronil’ लॉन्च किया था। यहां तक ​​कि उन्होंने CORONIL टैबलेट के साथ COVID-19 के निदान वाले रोगियों को ठीक करने का दावा किया।

रामदेव ने कहा कि ‘कोरोनिल’ दवा के इस्तेमाल से सिर्फ एक हफ्ते में मरीजों को ठीक किया जा सकता है। ‘कोरोनिल’ नाम की इस दवा के साथ प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने के लिए। पतंजलि योगपीठ ने कहा है कि ‘कोरोनिल’ दवा अगले सप्ताह तक पूरे देश में उपलब्ध होगी।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here