शिक्षा विभाग की बैठक, गेस्ट टीचर-डीएलएड-वेतनमान को लेकर हुए ये बड़े फैसले

0
27

देहरादून: उत्तराखंड में नौ महीने बाद 9वीं और 11वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुलेंगे। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इन कक्षाओं के छात्रों के लिए तत्काल स्कूल खोलने के निर्देश दिए। साथ ही कक्षा 6 से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए एक फरवरी से स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को सचिवालय में विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कई अहम फैसले भी लिए।

नीचे जानिए…

अब प्रदेश में एनआईओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके लिए संशोधित शासनादेश जारी किया जाएगा।

अब प्रदेश में पीटीए शिक्षकों को 10000 और गेस्ट टीचरों को 25000 मानदेय दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में 190 अटल उत्कृष्ट स्कूलों के लिए सरकार ने बजट जारी कर दिया है।

शिक्षा मंत्री ने नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले प्रदेश में प्रिंसिपल के एक हजार से अधिक खाली पदों को भरने के निर्देश भी दिए।

अब प्रदेश में समायोजित शिक्षकों को भी चयन और प्रोन्नत वेतनमान में पुरानी सेवाओं का लाभ मिलेगा । इससे प्रदेश में लगभग 7000 शिक्षकों को लाभ होगा।
प्रदेश के हर ब्लॉक में बनने वाले दो अटल उत्कृष्ट स्कूलों के लिए सरकार की ओर से डेढ़ करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक इस धनराशि से स्कूलों में फर्नीचर और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी।