चाइनीज मांझे के खिलाफ प्रशासन ने चलाया अभियान दुकानों पर दिखा तो होगी कार्यवाही

0
33

संवाददाता: फरमान खान

लक्सर: लक्सर जिलाधिकारी हरिद्वार के निर्देश पर प्रशासन ने जिले भर में चलाया आ रहा है ।अभियान लक्सर में चाइनीज मांझे के खिलाफ जिला प्रशासन ने अभियान शुरू करते हुए कई पतंग-मांझे की दुकानों पर छपेमारी कर जांच-पड़ताल की।आगामी मकर संक्रान्ती पर्व को दृष्टिगत समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रो में पतंग उड़ाने हेतु सिंथेटिक मांझा, शीशा लेपित, नायलॉन पंतग डोरी एवं चाइनीज मांझे के निर्माण, भंडारण उपयोग एवं बिक्री को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किये जाने हेतु तहसील स्तर पर टीम गठित की गयी।

जिसमें लक्सर क्षेत्रान्तर्गत उप जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह नेगी पुलिस क्षेत्राधिकारी लक्सर विवेक कुमार प्रभारी निरीक्षक प्रदीप चौहान एसएसआई नितेश शर्मा मेन बाजार चौकी इन्चार्ज अशोक कश्यप ने पतंग मांझे की दुकान में चायनीज मांझे की जॉच की गई । जॉच के दौरान विभिन्न प्रकार के धागो की चेकिंग की गयी।जिसमे ‘गोल्ड एण्ड नाट यूज फार सेल काईट फ्लाइंग’ अंग्रेजी में लिखित होने व के मांझे से सदिग्ध होने के साथ ही टीम द्वारा मोहल्लों आदि में पतंगो की दुकानो की जॉच की और हिदायत देते हुए कहा कि कोई दुकानदार चाईनीज मांझे बेचते हुए पाया गया तो सम्बन्धित दुकानदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।

वहीं उपजिलाधिकारी लक्सर द्वारा भी कई दुकानों पर मांझे की जांच करते हुए चाइनीज मांझे की बिक्री पर जेल व जुर्माना होने के बारे में बताया। प्रतिबंधित चाइनीज मांझा उपयोग में लाया जा रहा है। संज्ञान में लेते हुए उप जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह नेगी ने समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पतंग उड़ाने हेतु सिंथेटिक मांझा, शीशा लेपति, नायलॉन पंतग डोरी एवं चाइनीज मांझे के निर्माण, भंडारण उपयोग एवं ब्रिकी को, उससे होने वाली दुर्घटनाओं के दृष्टिगत प्रतिबंधित किया है।