जहां पर मोबाइल टावर नहीं पकड़ते ऐसे संवेदनशील इलाकों में प्रधानों को सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराए जा रहे: डीएम एस.के. बर्नवाल

0
22

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: 2013 में आई आपदा से सीख लेते हुए अब जिला प्रशासन पौड़ी ने ऐसे क्षेत्रों का चयन किया है जो क्षेत्र नो नेटवर्क जोन में आते हैं। इसी के मद्देनजर जिला प्रशासन ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में संपर्क सूत्र स्थापित करने के लिए सेटेलाइट फोन देने जा रहा है। जिन क्षेत्रों में मोबाइल टावर उपलब्ध नहीं है, जिसके कारण वहां पर फोनों में संपर्क स्थापित नहीं किया जा सकता है।

इसी के तहत जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों को चिन्हित कर कर इन क्षेत्रों में का संपर्क जिला मुख्यालय से जुड़ा रहेगा। अपर जिलाधिकारी एस.के. बर्नवाल ने बताया कि इन क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है। जहां पर मोबाइल टावर नहीं पकड़ते हैं और ऐसे संवेदनशील इलाकों में प्रधानों को सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिससे किसी भी प्रकार की सूचना प्रधान जिला प्रशासन को उपलब्ध करा सके और किसी अनहोनी से बचा जा सके। जिसके बाद अब इन क्षेत्रों में आपदा के तहत या अन्य किसी वजह से कोई दिक्कतें आती हैं तो इन क्षेत्रों का संपर्क जिला मुख्यालय से जुड़ा रहेगा।

उन्होंने बताया कि यह सेटेलाइट फोन निशुल्क ही प्रधानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि इसके कॉल चार्ज का भुकतान प्रधान या जो उसका प्रयोग करता है,उससे लिया जाएगा। मगर तय है कि आपदा के समय में नो नेटवर्क जोन के लिए यह सेटेलाइट फोन किसी संजीवनी से कम नहीं होंगे।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here