मुनस्यारी में आई भयंकर त्रासदी के बीच एक विभाग ऐसा भी जो जीवन मृत्यु के जोखिम को न देखते हुए जान पर खेल कर रहे कार्य…

0
215

रिपोर्ट: राजीव कुमार चावला

पिथौरागढ़: दांतो तले ऊँगली दबा देने वाली ये तस्वीरें है उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जनपद के मुनस्यारी की। जहां बादल फटने और लगातार हो रही आफतभरी बारिश लोगो की जान को निगले जा रही है। अब तक पिथौरागढ़ में आई आपदा में 11 लापता और आधा दर्जन की मौत और दर्जनों घर पहाड़ी दरकने और भूस्खलन की चपेट में आकर जमींदोज हो चुके है।

पहली तस्वीर ये एक्सक्लुसिव है, जिसमे बिजली विभाग का संविदा कर्मचारी कैसे अपने फ़र्ज़ को निभाने और लोगो की परवाह करते हुए अपनी जान जोखिम में डाल रहा है। कई गांव में बिजली आपूर्ति भी ठप हो चुकी है।
जिसके लिए अपनी जान की परवाह किये बिना ये बिज़ली संविदा कर्मचारी बिज़ली की पूर्ति को सुचारू करने के लिए अपना फर्ज निभा रहा है।

वहीं दूसरी तस्वीरें भी पिथौरागढ़ के मुनस्यारी की है। जहां पर एक युवक नदी को पार करता हुआ और अपनी जान को जोखिम में डालता हुआ दिखाई दे रहा है। पुल टूट चुका है संपर्क टूट चुके हैं, लेकिन स्थानीय लोग इस ओर से उस ओर – इस गांव से उस गांव में जाने के लिए अपनी जान हथेली पर लेकर उफनती नदियों को पार करते दिखाई दे रहे है।

हौंसला जिंदगी और मौत का…

वही पिथौरागढ़ के मुनस्यारी तहसील में आई भयंकर आपदा ने जहां एक ओर विभिन्न परिवारों की आजीविका छीन ली, लोगों के आशियाने बह गये,कुछ लोग दुनिया छोड़ के चले गये ऐसी त्रासदी के बीच एक ऐसा भी विभाग है जो जीवन मृत्यु के जोखिम को भी न देखते हुए निर्बाध बिजली आपूर्ति देने हेतु जान पर खेल कर निरन्तर कार्य कर रहे हैं। यह विडियो मुनस्यारी की पास आये विशाल गौरी नदी के उफान में जान पर खेलकर विधुत आपूर्ती सुचारू कर रहा विभाग का ठेका संविदा कर्मचारी ।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here