जानिए घर लौटे प्रवासियों को रोकने के लिए सरकार से क्या बोले लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी

0
20

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: लॉकडाउन के समय में आपने घर लौटे प्रवासियों को घर में ही रोकने के लिए एक अवसर सरकार को मिला है और सरकार को इस अवसर को ढूढने की आवश्यकता है। यह कहना है उत्तराखंड के लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी का।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के समय हजारों की संख्या में प्रवासी अपने घरों को वापस लौटे हैं और ये राज्य सरकार के लिए बहुत ही बेहतर अवसर है कि वह किस प्रकार से इन प्रवासियों को पहाड़ो में ही रोक पाती है। उन्होंने बताया कि वैसे तो सरकार इन प्रवासियों को रोकने के लिए बहुत चिंतित है, मगर अब सरकार को यह निश्चित करना होगा कि इन प्रवासियों को किस तरह से उनके घरों में ही रोजगार उत्पन्न करा कर रोका जा सके।

उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 60 से 70 हजार प्रवासियों पौड़ी जिले में आ चुके हैं, अब सरकार को ठोस नीति अपनानी होगी जिससे इन लोगों को पहाडो में ही रोजगार देकर रोका जा सके। उन्होंने सरकार से आह्वान किया है कि सरकार इन प्रवासियों पर विशेष ध्यान दें जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, सरकार को चाहिए कि वह लोन प्रक्रिया आसान बनाएं। जिससे लोन लेने वाली यह प्रवासी लोन के माया जाल में फसकर रह जाएं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सरकार अधिकतर प्रवासियों को रोकने में सफल होगी। उम्मीद की जानी चाहिए की सरकार इस विषम परिस्थितियों की गंभीरता को देखते हुए कोई ठोस रणनीति जल्द ही धरातल पर उतारेगी, जिससे इन पर वासियों को मैदानी इलाकों में रोजगार के लिए नहीं दौड़ना पड़ेगा और यह प्रवासी पहाड़ों में ही रोजगार अपनाकर अपना गुजार बसेरा आसानी से कर सकेंगे।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here