अब एक महीने में 1 बार से ज्यादा राशन नहीं ले पाएंगे प्रवासी..

0
19

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: पौड़ी जिले में भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत उन पर प्रवाशियो को निशुल्क प्रति यूनिट 10 किलो राशन के साथ एक किलो दाल भी निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही थी, जो प्रवासी अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड में आए हैं और जिन के पास कही का भी राशन कार्ड नहीं है, वे सभी इस योजना का लाभ ले सकते है।

उन सभी लोगों को 10 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से राशन और एक किलो दाल उपलब्ध कराई जा रही थी।इसमे वो लोग भी शामिल थे जिनका राशन कार्ड नहीं है या किन्हीं कारणों से वे अपना राशन कार्ड नहीं बना पाए हैं। मगर मैदानी इलाकों से लगातार शिकायतें आ रही थी कि प्रवासियों द्वारा अलग-अलग सस्ते गल्ले की दुकानों से खुद को प्रवासी बताकर एक महीने में बार-बार राशन ली जा रही थी। जिससे राशन विक्रेता को भी दिक्कतें आ रही थी, क्योंकि राशन विक्रेता के पास प्रवासियों द्वारा लिए गए राशन का कोई भी योरा उपलब्ध नहीं था।

अब जिला पूर्ति विभाग ने ऐसे प्रवासियों का डाटा इकट्ठा करने के लिए रूपरेखा तैयार कर ली है, जिसके बाद यह प्रवासी 1 महीने में 1 बार से ज्यादा राशन नहीं ले पाएंगे। जिला पूर्ति अधिकारी पौड़ी के.एस. कोली ने बताया कि ऐसी शिकायतें लगातार आ रही थी अब उच्च अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। उच्च अधिकारियों ने अवगत कराया है कि जल्द ही इस बाबत एक पोर्टल बनाए जा रहा है जिसमें प्रवासियों का पूरा डाटा लिया जाएगा। जिसके बाद वे एक बार से ज्यादा निशुल्क राशन नहीं ले पाएंगे।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here