अब धरातल पर अपनी रूपरेखा तैयार करने लगी सीएम रावत की अति महत्वकांशी योजनाएं…

0
14

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अति महत्वाकांक्षा योजनाओं में शुमार पिरूल योजना अब धरातल पर अपनी रूपरेखा तैयार करने लगी है। जिसके तहत पौड़ी जिले में इसका पहला प्रोडक्शन हाउस जल्द ही धरातल पर दिखाई देने लगेगा।

मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत पेरुल से कोयला, बिजली,तेल और खाध,कारपेट जैसी वस्तुओं का निर्माण किया जाना है। यह योजना मुख्यमंत्री की घोषणाओं के साथ-साथ महत्वकांक्षी योजना में भी शुमार रही है, जो अब धरातल पर अपना रूप लेने लगी है।

पौड़ी जिले के पाबौ ब्लॉक में जिले का इसका पहला प्रोडक्शन हाउस जल्द ही तैयार होने जा रहा है। जिसके बाद इसमें पेरुल के माध्यम से बहुत सी चीजें बनाई जाएंगी। जंगलों से पेरुल को इक्कट्ठा करने के लिए ग्राम प्रधान द्वारा एक समूह को भी इसकी जिम्मेदारियां दे दी गई है। इस समूह के में 16 महिलाएं हैं, जो आजकल जंगलो से पेरुल को इक्कट्ठा कर कर रही है।

महिलाओं का कहना है कि प्रदेश सरकार की यहां बहुत ही अच्छी योजना है, जिससे बिजली उत्पादन के साथ-साथ कोयला,चादर जैसी चीजों का उत्पादन भी जिले में आसानी से किया जा सकेगा। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को भी आसानी से उनके ही क्षेत्रों में ही रोजगार उपलब्ध हो जाएगा। तो वही ग्राम प्रधान का कहना है कि ये जिले का पहला पेरुल से बनने वाली वस्तुओं का पहला प्रोडक्शन हाउस है। जिसके माध्यम से बिजली उत्पादन, तेल उत्पादन, कोयला उत्पादन ,खाद जैसी प्रोडक्ट इसके माध्यम से बनाए जाएंगे उन्होंने बताया कि ट्रायल के तौर पर एक समूह को अभी इसकी जिम्मेदारी दी गई है। मगर जिस हिसाब से प्रोडक्शन का कार्य आगे बढ़ेगा तो अन्य समूह को भी इसके माध्यम से रोजगार से जोड़ा जाएगा।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here