अब सिर्फ ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से देहरादून, पढ़े पूरी खबर

0
69

नई दिल्ली: दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण हो जाने के बाद दोनों शहरों के बीच का सफर बहुत आसान हो जाएगा। न केवल दोनों शहरों की दूरी कम होगी, बल्कि समय भी कम लगेगा। महज ढाई घंटे में आप दिल्ली से देहरादून पहुंच सकेंगे।

दिल्ली और देहरादून के बीच की अभी 235 किलोमीटर की दूरी है। दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण होने के बाद यह दूरी कम होकर 210 किमी हो जाएगी, जबकि 6.5 घंटे का सफर कम होकर ढाई घंटे का रह जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, यह देश का पहला हाईवे होगा, जहां 12 किलोमीटर एलेवेटेड कॉरिडोर जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए बनाया जाएगा।

इस हाईवे पर गाड़ियों के लिए न्यूनतम सौ किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड होगी। वाहन चालकों के लिए कई तरह की सहूलियतें भी होंगी। अक्षरधाम से देहरादून तक बनने वाले इस हाईवे को चार टुकड़ों में बांटा गया है। इस हाईवे के निर्माण से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक गतिविधियों के लिए भी फायदेमंद होगा। यह हाईवे 6 लेन का होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन गडकरी ने लोकसभा के प्रश्नकाल में तीरथ सिंह रावत के पूरक प्रश्नों के उत्तर में जानकारी दिया था कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली से देहरादून के बीच 210 किलोमीटर लंबा नया ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने जानकारी दी थी कि इस रास्ते में तकरीबन 10 किलोमीटर लंबा एलिवेटिड रोड रहेगा। उनका कहना है कि उन्होंने कहा कि इस साल जून के महीने में इस प्रोजेक्ट के लिए काम अवार्ड कर दिया जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि इस हाइवे के तैयार होने के बाद दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी काफी हदतक कम हो जाएगी।