राजाजी में बाघ ट्रांसलोकेसन को लेकर एनटीसीए ने रखा अपना पक्ष

0
11

हरिद्वार: राजाजी में बाघ ट्रांसलोकेसन को लेकर चल रही चर्चाओं पर एनटीसीए ने अपना पक्ष रखा है। एनटीसीए के सलाहकार सदस्य व राज्य सभा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने आज पार्क की चीला रेन्ज में प्रेसवार्ता कर सभी चर्चाओं पर विराम लग दिया।

गौरतलब है कि पार्क में कुछ दिनों पूर्व कॉर्बेट के झिरना से लाये नर बाघ का रेडियो कॉलर बाड़े में पाया गया था। यह नर बाघ बिना कॉलर के ही जंगल मे रिलीज हो गया था। इस घटना के सामने आने के बाद ही वन महकमे किरकिरी हो रही थी, साथ ही राज्य सरकार के इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट पर भी सवालिया निशान लग गए थे। मगर आज रूडी ने प्रेस वार्ता कर ,पार्क को लेकर हो रही चर्चाओं पर विराम लग दिया। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट सफल प्रोजेक्ट है, व ऐसे अभियानों में अक्सर इस तरह की घटनाएं होती रहती है। वन्ही जल्द ही इस अभियान के तहत अन्य तीन बाघो को कॉर्बेट से यंहा शिफ्ट किया जाएगा। वन्ही उनकी सुरक्षा बहुत महत्वपुर्ण है, इसको लेकर निर्देश जारी किए गए है।

वही पार्क की हरिद्वार,मोतीचूर व कांसरो रेन्ज से गुजर रहे रेलवे ट्रैक को लेकर भी अहम मन्त्रणा की गई है। इस रेल ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन व पेट्रोलोनिग को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। जल्द ही उस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा