सांसद अनिल बलूनी के गांव पहुंचे पौड़ी विधायक मुकेश कोली

0
33

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: पौड़ी में आज इगास को को लेकर स्थानीय लोगो मे खासा उत्साह नजर आ रहा है। वहीं पौड़ी विधायक मुकेश कोली राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी के गांव नकोट इगास मनाने पहुंचे हैं।

पौड़ी विधायक का कहना का कहना है कि इगास पर राज्य सभा सांसद की मुहिम रंग ला रही है। जिस पर इस त्योहार को मनाने कई उत्तराखण्ड प्रवासी भी अपने गांव को लौटे हैं। जिससे गांव में रौनक चन्द दिनों के लिए ही सही, पर ये रौनक वापस लौटी है। अनिल बलूनी की इस मुहिम पर विधायक ने भी लोगो से ये अपील की है कि आने वाले सालों में भी गांव लौटकर इगास को मनाया जाए।

मना जाता है कि गढ़वाल क्षेत्र वासियो को 11 दिन बाद श्री राम जी के अयोध्या पहुंचने का संदेश मिला तो इस दिन को इगास के तौर पर मनाया जाने लगा।जिसको पहाड़ो में बढ़ी ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। वही राज्य सभा सांसद अनिल बलूनी ने उत्तराखण्ड प्रवासियों से गुजारिश कर इगास अपने गांव में मनाने का जो सन्देश दिया तब से स्थानीय लोगो मे इस बात को लेकर खुशी भी है की पहाड़ प्रेम को आज भी बरकरार रखा जा रहा है।

इस दिन पहाड़ो में भैलो खेलकर और स्वाली पकोड़ी बनाकर इस दिन को मनाया जाता है वहीं इगास के आने पर पहाड़ वासियो में खुशी है।