उत्तराखंड में समूहों को 1 हजार से अधिक पॉलीहाउस देने वाला जनपद बनेगा पौड़ी

0
64

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: पौड़ी के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए दीर्घ एवं अल्पकालिक योजनाओं में कार्य किया जा रहा है,अल्पकालिक योजना के अंतर्गत एकीकृत एवं समूह आधारित कार्य किए जा रहे है ताकि किसानों को शीघ्र रोजगार मिले और पलायन पर भी रोक लगाई जा सके।

जिलाधिकारी पौड़ी धीराज गर्ब्याल ने बताया कि अल्पकालिक योजना के अंतर्गत समूहों को पहली बार 90% सब्सिडी पर पालीहाउस उपलब्ध कराए जा रहे है, ताकि एक वर्ष के भीतर ही उनकी आय में 70 से 80 हज़ार रुपये का इज़ाफ़ा हो सके और समूह आधारित होने के कारण उत्पादों के फ़ॉर्वर्ड लिंकेज में भी परेशानी ना हो सके। समूहों को पॉलीहाउस के अतिरिक्त मत्स्य टैंक,कृतिम पशु वीर्य,बैक यार्ड पोल्ट्री फार्म,सामुदायिक सहभागिता पर आधारित पर्यटन को बढ़ाने के लिए होमस्टे इत्यादि बनाकर दिया जा रहा है। ताकि समूहों को वर्षभर रोज़गार मिल सके। वही प्रदेश में पौड़ी जनपद पहला जनपद है जो जनपद के 1 हजार समूहों को 90% अनुदान पर पॉलीहाउस प्रदान कर रहा है।

जिसको लगने का कार्य अब प्रारंभ भी हो चुका है जो आगामी तीन माह में समूहों की आय में वृद्धि भी करना सुनिश्चित करेगी तो वही दीर्घकालीक योजना के अंतर्गत विगत एक वर्ष से जनपद में सेव और कीवी के पौधे रोपड़ पर कार्य किया जा रहा है और इसी योजना के अंतर्गत पौडी जनपद प्रदेश का पहला जनपद है जो अपनी पहली सेव की नर्सरी को अस्तित्व में लाने में सफल हुआ है। जिससे आने वाले समय मे पौड़ी को एक अगल ही पहचान मिलेगी साथ ही इससे स्थानीय बेरोजगारों को भी रोजगार मिलेगा।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here