मेयर व नगरायुक्त ने शुरु किया पांवधोई नदी सफाई अभियान

0
13

रिपोर्ट: सैयद मशकूर

सहारनपुर: सहारनपुर की लाइफ लाइन कही जाने वाली ऐतिहासिक पांवधोई नदी के सफाई अभियान की शनिवार को धोबीघाट से शुरूआत की गयी। मेयर संजीव वालिया, नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह, भाजपा निकाय प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश मंत्री तेज कुमार क्वात्रा ने नारियल फोड़कर अभियान की शुरुआत की। नदी में गंदगी फैलाने पर एक पेठे वाले से पांच हज़ार का जुर्माना भी वसूला गया।

मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह शनिवार की सुबह धोबीघाट पहुंचे और भाजपा के वरिष्ठ नेता तेज क्वात्रा के साथ नारियल फोड़कर पांवधोई नदी के सफाई अभियान की शुरुआत की। जेसीबी व तीन पोकलेन के साथ करीब पचास कर्मचारी सफाई अभियान में शामिल रहे। उन्होंने घाट के किनारे किये गए अतिक्रमण व चिलकाना रोड की ओर से आ रहे नाले का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नदी-नाले किनारे किए गए अतिक्रमण को हटाने तथा नदी किनारे पेड़ों की कटाई छंटाई के निर्देश भी दिए।

मेयर ने कहा कि धोबीघाट से भट्टियां व अतिक्रमण हटाकर धोबीघाट पुल से गौशाला की पुलिया तक के इस त्रिकोण क्षेत्र का सौंदर्यकरण किया जाएं। उन्होंने मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर को नदी का सफाई अभियान जारी रखने का निर्देश देते हुए कहा कि नदी से निकाले जानी वाली शिल्ट सीधे गाड़ी में डालकर डंपिंग ग्राउंड तक ले जायी जाएं, उसे सड़क पर न छोड़ा जाए।

नगरायुक्त ने धोबीघाट से फुलवारी आश्रम के निकट बने पुल तक नदी की पटरी का भी निरीक्षण किया और नदी में गंदगी डालने वालों पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। काली मंदिर के निकट एक पेठे वाले को नदी में कूड़ा डालते हुए देख उन्होंने उस पर तुरंत पांच हजार का जुर्माना लगाते हुए नकद वसूल कराया। उन्होंने बताया कि पांवधोई नदी का सौंदर्य करण स्मार्ट सिटी की कार्ययोजना में शामिल है। फिलहाल पांवधोई व ढ़मोला नदी की सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है। ढमोला की सफाई का कार्य जारी है, आज से पांवधोई के सफाई का अभियान शुरु किया गया है।

इस दौरान नगर स्वास्थय अधिकारी डाॅ. ए के त्रिपाठी, अतिक्रमण प्रभारी दानिश नकवी, पार्षद ज्योति अग्रवाल, नंद किशोर शर्मा, भूरा सिंह प्रजापति, पार्षद प्रतिनिधि नितिन व सईद सिद्दकी, पांवधोई समिति के डाॅ.वीरेन्द्र आज़म, मनीष कच्छल, परमेन्द्र बंसल, आमिर खां एडवोकेट, एसी पपनेजा के अलावा विपिन गुप्ता एडवोकेट, शैलेन्द्र भूषण गुप्ता, महेश भोला, मोहित गुजराल, संजू शर्मा व मयंक गर्ग आदि मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here