संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चार दिवसीय यात्रा पर पाक पहुंचे, इमरान उठा सकते हैं कश्‍मीर मुद्दा…

0
14
ऐसी आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है पाकिस्‍तान एक बार अपनी हरकत से बाज नहीं आएगा और वह कश्‍मीर मुद्दा उठा सकता है।

Lo

 

ऐसी आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है पाकिस्‍तान एक बार अपनी हरकत से बाज नहीं आएगा और वह कश्‍मीर मुद्दा उठा सकता है।

Lokjan Today: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस रविवार को पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। इस दौरान वह अफगान शरणार्थियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। शीर्ष पाकिस्तानी नेतृत्व के साथ पार्लियामेंट और करतारपुर में गुरदासपुर दरबार साहिब जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम और विदेश कार्यालय और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा नूर खान एयरबेस पहुंचने पर रेडियो पाकिस्तान को सूचना दी। ऐसी आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है पाकिस्‍तान एक बार अपनी हरकत से बाज नहीं आएगा और वह कश्‍मीर मुद्दा उठा सकता है।

विदेश कार्यालय के अनुसार गुटेरेस पाकिस्‍तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बातचीत करेंगे। इन बैठकों के दौरान पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर अपना दृष्टिकोण साझा करेगा। उनकी अन्य व्यस्तताओं में सांसदों और युवाओं के साथ बातचीत शामिल है। वह सतत विकास जलवायु परिवर्तन और शांति व्यवस्था के विषयों पर विशेष बातचीत करेंगे। गुटेरेस लाहौर भी जाएंगे।

वह करतारपुर में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब भी जाएंगे। गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम 18 साल करतारपुर साहिब में बिताए थे, जो अब दुनिया का सबसे बड़ा सिख गुरुद्वारा बन गया है। वह 40 साल की मेजबानी अफगान शरणार्थियों की पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलेंगे,इसका आयोजन पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) कर रहा है। सोमवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन प्रधान खान द्वारा किया जाएगा।

 

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here