उत्तराखंड आपदा: तपोवन टनल से दो और शव बरामद, मृतकों की संख्या हुई 58

0
35

चमोली: उत्तराखंड के चमोली जिले में आई त्रासदी से भारी तबाही हुई है। मंगलवार को तपोवन जल विद्युत परियोजना की निर्माणाधीन सुरंग में मलबा हटाने का कार्य जारी है। इस बीच तपोवन जल विद्युत परियोजना की निर्माणाधीन सुरंग से दो और शव मिले हैं। अब कुल मृतकों की संख्या 58 हो गई है। वहीं लापता 206 लोगों में से अभी भी 146 लापता है। सुरंग से अब तक 11 शव निकाले जा चुके हैं।

अबतक कुल 58 शवों एवं 22 मानव अंग बरामद किए जा चुके है, जिनमें से 30 शवों एवं 1 मानव अंग की शिनाख्त की जा चुकी है। जिन शवों की शिनाख्त नही हो पाई है उनके DNA संरंक्षित किए गए है। वहीं जोशीमठ थाने में अबतक कुल 179 लोगों की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की जा चुकी है। अबतक कुल 66 परिजनों के DNA सैंपल शिनाख्त में सहायता हेतु लिए गए है।

वहीं परियोजना के बैराज की ओर मलबा जमा है जिसमें शवों के दबे होने की आशंका है। यहां तक पहुंचने के लिए एप्रोच रोड बनाई जा रही है, जबकि बैराज के दूसरे छोर पर नदी के पानी के बहाव को रोकने के लिए भराव किया जा रहा है।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि सुरंग से मलबा हटाने का कार्य जारी है। मलबे में मिल रहे शवों का मौके पर ही पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंपा जा रहा है। जिनके परिजन समय पर शवों को लेने के लिए नहीं पहुंचे तो ऐसे शवों के डीएनए सुरक्षित रखे जा रहे हैं।