कोरोना संक्रमण के चलते, बंद टिहरी झील पर वोटिंग हुई फिर से शुरू

0
59

रिपोर्ट: सुभाष राणा

नई टिहरी: आज से टिहरी झील में वोटिंग प्रारंभ हो गई है सर्वप्रथम ग्राहक के रूप में नगर पालिका की अध्यक्षा सुमना रमोला द्वारा उद्घाटन किया गया।

137 दिनों बाद वोटों के इंजन पानी में दौड़ने लगे अभी वोट यूनियन के संरक्षक कुलदीप सिंह पवार ने बताया कि टिहरी झील में 17 मार्च से वोटों को कोराना की वजह से स्वयं बंद कर दिया गया था और अभी मात्र उत्तराखंड के ही लोगों को झील में घुमाया जाएगा व आसपास के कैम्प कॉटेज में रुकवाया जाएगा। टिहरी झील में लगभग 400 परिवार इस वोटिंग व्यवसाय से अपना रोजगार तलाशते हैं। वोट बंद हो जाने के कारण कईयों के घर के चूल्हे नहीं चल पा रहे हैं।

पंवार ने बताया कि सरकार से कई बार आर्थिक मदद की सहायता मांगी गई किंतु सरकार ने कोई मदद नहीं की जिसके फल स्वरुप अब झील से जुड़े व्यवसाय के युवा सरकार को टैक्स देने से भी मना करने का ऐलान किया है और सरकार से मांग की है कि मार्च माह में वोट यूनियन द्वारा वह वोट मालिकों द्वारा जो ₹ 60,000 टिहरी झील प्राधिकरण को दिए गए उसे भी वापस मांगने की प्रयास किया जाएगा। जिससे कि 137 दिन से वोट बंद रहने के कारण जो बैंक की किस्त ब्याज ऑपरेटर का खर्चा टूट-फूट इत्यादि का हर्जाना हो सके इस वर्ष मार्च 2020 में 100 वोटों से जुड़े लोगों ने लगभग ढाई करोड रुपए सरकार को एडवांस राजस्व जमा किया है। जिसका अभी तक सरकार ने उस पैसे का कोई उपयोग नहीं किया। वह पैसा वोट मालिकों को वापस मिलना चाहिए।

सरकार दोहरे चरित्र और रवैया इस प्रदेश में चला रही है राफ्टिंग वालों को राफ्टिंग फीस माफ कर ₹5000 प्रति माह दिया गया जबकि नया व्यवसाय करने वाले लोगों को किसी भी प्रकार का सपोर्ट नहीं दिया गया। जब केदारनाथ में आपदा आई थी तो कांग्रेस सरकार द्वारा सभी बस, टैक्सी,मैक्सी वह होटल व्यवसाय का 2 साल का टैक्स माफ किया गया था किंतु कोराना कॉल में अभी तक कोई भी सरकार द्वारा राहत पैकेज नहीं दिया गया।

मांग करने वालों में यूनियन के सचिव जितेंद्र नेगी यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश बहुगुणा,आशीष रावत, प्रदीप पवार,वीरेंद्र नेगी,मनोज रावत, मनीष नेगी,कमलेश, प्रदीप, राहुल,साहिल पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र मुंडा नी,दिनेश पवार,गब्बर पवार,नरेंद्र जोशी,अभिषेक रावत,विजेंद्र रावत,नरेंद्र रावत, लेफ्टी साहिल, सागर रावत, प्रवीन रावत, मनीष रावत,संदीप रावत, अनूप पवार,अमन पवार, पवनदीप शैलेंद्र, कांत राजीव सिंह रणजीत सिंह चौहान मनोज रावत गिरीश भंडारी विकी पवार प्रमोद पवार अजय राणा गोविंद राणा कमल सिंह पवार दिलबर सिंह पवार रणवीर सिंह रावत लोकमान सिंह रावत जयपाल सिंह सतपाल महेश अर्जुन शीशपाल मोहन नौटियाल सुनील नौटियाल नरेश नौटियाल आदि बोर्ड मालिक व ऑपरेटरों के चेहरे पर खुशी देखी गई ।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here