Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में 13 और 14 को हिमस्खलन की आशंका, सतर्क रहने के निर्देश…

0
21

LokJan Today(देहरादून): उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमस्खलन की आशंका है। मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए एडवाइजरी जारी कर ऊंचाई वाले इलाकों में सतर्क रहने को कहा है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इस सप्ताह अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी। मैदानों में तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

उत्तराखंड में आने वाले दिनों में मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम शुष्क रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान में वृद्धि होने से उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फ के पिघलने में तेजी आ सकती है। इससे हिमस्खलन की तीव्र आशंका बन रही है। उन्होंने बताया कि हालांकि न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि हो रही है, लेकिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर काफी बढ़ रहा है। इससे दिन गरम हो रहे हैं और रातें सर्द। उन्होंने सलाह दी कि हिमस्खलन की आशंका के मद्देनजर गुरुवार और शुक्रवार को सैलानी उच्च हिमालय की यात्रा से परहेज करें।

पश्चिमी विक्षोभ की दूरी से चढ़ रहा पारा 

उत्तराखंड में पहाड़ों से लेकर मैदान तक अधिकतम पारे में तेजी से इजाफा होने लगा है। इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ के दूर होना है। इस समय ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी ईरान और उसके आसपास साइक्लोनिक अवस्था में है, जो अफगानिस्तान की ओर बढ़ रहा है। अभी इसके उत्तर भारत पहुंचने में समय लगेगा। जिसके चलते यहां मौसम शुष्क होने लगा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया उत्तराखंड में हिमस्खलन की आशंका है। इन दिनों उत्तराखंड का मौसम बेहद शुष्क बना हुआ है और लगातार अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में तेज से कच्ची बर्फ पिघलने से हिमस्खलन की तीव्र संभावना बन रही है। हिमालयी क्षेत्रों में सतर्कता  बरतने की सलाह दी गई है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here