WHO ने जारी की चेतावनी, कहा- उन्‍हें भी शिकार बना रहा कोरोना जो कभी चीन नहीं गए, तैयार रहें देश….

0
16

 

LokJan Today:चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस को लेकर विश्‍व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ (World Health Organization, WHO) ने दुनिया के सभी मुल्‍कों को चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा दुनिया के मुख्‍तलिफ मुल्‍कों में उन लोगों के भी इस जानलेवा वायरस से संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं जिन्‍होंने कभी भी चीन की यात्रा नहीं की है। विश्‍व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से बाहर भी इस वायरस के फैलने को लेकर दुनिया को आगाह किया है। साथ ही देशों से गुजारिश की है कि वे इस घातक वायरस से निपटने के लिए हरदम तैयार रहें।


विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि कोरोना वायरस उन लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है जो कभी चीन नहीं गए। ऐसे में देशों को इससे निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्‍होंने ट्वीट करके कहा कि ऐसे मामलों का पता चलना दूसरे देशों में इसके फैलने का इशारा हो सकता है। उन्‍होंने चेताते हुए कहा कि हो सकता है कि यह केवल शुरुआत भर हो… WHO के इस चेतावनी से साफ है कि दुनिया पर मंडरा रहा यह खतरा काफी बड़ा है।


गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने उन डॉक्‍टरों और नर्सों की भी तारीफ की जो अपना जीवन जोखिम में डालकर इस महामारी को काबू करने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने इन स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को असल नायक करार दिया है। उन्‍होंने कहा कि इस आपात स्थिति में सभी देशों को इस वायरस के पहुंचने की आशंका को देखते हुए तैयार रहना चाहिए और इससे निपटने को लेकर अपनी कोशिशें तेज कर देनी चाहिए ताकि इस वायरस का पता चलते ही इसके फैलने पर नियंत्रण पाया जा सके।


डब्ल्यूएचओ प्रमुख (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि भले ही कोरोना वायरस का चीन के बाहर धीमी गति से फैल रहा है लेकिन कभी भी इसका प्रसार बढ़ सकता है। वित्तीय एकजुटता की भावना के तहत दान देने वाले देश आगे जरूर आए हैं लेकिन हम अभी भी 67 करोड़ 50 लाख डॉलर की रकम जुटाने के लक्ष्य पर नहीं पहुंचे हैं। मालूम हो कि चीन में कहर बरपा रहे इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है। यही नहीं इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here