पहाड़ों में पलायन के आंकड़े में कमी आने के साथ ग्रामीण इलाकों में खोई हुई खुशहाली भी वापस लौट सकती है…

0
13

रिपोर्ट: मुकेश बछेती

पौड़ी: जनपद पौड़ी में प्रवासियों के प्रवेश करने की गति लगातार बढ़ रही है और अभी तक 64,092 प्रवासी जनपद में वापस लौट चुके हैं। और इन सभी लोगों को रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से इन सभी प्रवासियों से आह्वान किया गया है कि जिस क्षेत्र में रोजगार करना चाहते हैं वह संबंधित विभाग से संपर्क करे।

प्रदेश सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें लोगों को आसानी से लोन मुहैया करवाने के साथ-साथ सब्सिडी तक दी जा रही है। जिससे कि किसी भी कार्य की शुरूआत करने के लिए आसानी हो सके।

वही जिला पंचायती राज अधिकारी एमएम खान ने बताया कि पौड़ी जनपद के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर 64092 प्रवासी वापस आए हैं। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में 56299 प्रवासी और शहरी क्षेत्रों में 7793 प्रवासी आए हैं जो कि कुल मिलाकर 64092 प्रवासी हैं। इन सभी प्रवासियों को रोजगार देने के लिए उन्हें ईमेल फोन से सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं। जिनके लिए एक कंट्रोल रूम का निर्माण भी किया गया है। अभी तक 29295 प्रवासियों के आवेदन आ चुके है, जिसमें की कृषि बागवानी मत्स्य पालन होटल पर्यटन आदि क्षेत्रों में कार्य करने वाले इच्छुक लोगों से संबंधित विभाग संपर्क कर रहा है।

स्थानीय युवाओं का कहना है कि लॉक डाउन होने के बाद जिस तरह से हजारों की संख्या में प्रवासी लगातार हमारे पहाड़ों की तरफ वापस लौट रहे हैं, यदि यह सभी प्रवासी इसी तरह से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार करने की शुरुआत करते हैं तो हमारे पहाड़ों में पलायन के आंकड़े में कमी आने के साथ-साथ हमारे ग्रामीण इलाकों में खोई हुई खुशहाली वापस लौट कर आ सकती है। इसके लिए सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है।

वहीं पौड़ी का जिला प्रशासन भी अपने स्तर पर इछुक लोगों से संपर्क कर विभिन्न योजनाओं की जानकारी दे रहा है ताकि यह सभी लोग अपने गांव में रहकर रोजगार की शुरुआत कर सकें।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here