योग शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करता..

0
21

रिपोर्ट: सैयद मशकूर

सहारनपुर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद सहारनपुर के नेताओं अधिकारियों और आम जनमानस द्वारा लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरों पर ही योग किया गया। अधिकारियों नेताओं और गणमान्य नागरिकों योग करने के वीडियो और फोटो भी सोशल मीडिया पर साझा किए हैं।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री डॉक्टर धर्म सिंह सैनी, कांग्रेस के पूर्व विधायक इमरान मसूद मेयर संजीव वालिया, नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह, ने भी योग करते हुए तस्वीरों को साझा किया है। मेयर संजीव वालिया और नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने भी रविवार को योग दिवस पर लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरों पर ही योग किया और उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की।

मेयर वालिया ने तस्वीर साझा करते हुए कहा कि योग शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि योग का भारतीय संस्कृति में एक विराट दर्शन है। योग के माध्यम से न केवल व्यक्ति तनाव और चिंता का प्रबंधन कर सकता है, बल्कि शरीर की मांसपेशियों में लचीलापन लाते हुए अनेक रोगों का इलाज भी कर सकता है। उनका कहना है कि आज के परिवेश में योग मनुष्य के लिए सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है।

वही यूपी कांग्रेस के तेज तर्रार नेता माने जाने वाले पूर्व विधायक इमरान मसूद ने भी योग आसन किया । इमरान मसूद नियमित रूप से योग करते हैं । इमरान मसूद का कहना था कि योग काया निरोग रहती है और मन शांत रहता है।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here